Kartik oraon health tips, example-fitness, beauty, health tips ki jaankari hindi Mai

Breaking

गुरुवार, 25 जून 2020

आलू क्या है?WHAT IS THIS POTATO-IN-HINDI.

                            आलू क्या है.

                                    👇👇👇


भूमिका:-आलू को हम सब एक सब्जी के रूप में जानते हैं. आलू एक तनाका रूप है. वनस्पति विज्ञान में इसे तना ही कहते हैं. आलू का जन्म दक्षिण अमेरिका के पेरू में हुआ है. गेहूं, धान एवं मक्का के बाद आलू का उत्पादन सबसे अधिक होता है, भारत के यूपी राज्य में आलू का उत्पादन सबसे अधिक होता है. आलू जमीन के नीचे पैदा होता है. आलू के उत्पादन में चीन प्रथम, रूस द्वितीय एवं भारत का स्थान तीसरा है. आलू सब्जियों का राजा है. इसे सभी व्यक्ति जानते हैं . यदि घर में कोई भी सब्जी बनाई जाती है-तो उस में आलू का शामिल होना अनिवार्य है. आलू गुणों का भंडार है. आलू में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन बी आदि गुण पाया जाता है. आलू कैंसर से भी बचाव करता है. आलू कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत हैं.



WHAT IS THIS POTATO-आलू क्या है.
WHAT IS THIS POTATO








आलू के निम्नलिखित फायदे होते हैं जैसे:-



(1) आलू बीपी को कंट्रोल करता है:-यदि आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं. तो आपको रोजाना आलू का सेवन करना चाहिए. आलू हम लोगों के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. आलू में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है. यही गुण हमारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है.



(2)आलू एंटीऑक्सीडेंट है:-आलू में एंटी ऑक्सीडेंट गुण अधिक पाया जाता है. यही गुण हमारे शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालने में मदद करती है. फ्री रेडिकल्स एक प्रकार का गंदगी होती है. इस कारण हम लोग कैंसर एवं दिल से संबंधित बीमारी को दूर करता है.



(3) आलू याददाश्त भी बढ़ाता है:-बहुत से लोग छोटी-छोटी बातों को भी भूल जाते हैं. क्योंकि ऐसे व्यक्ति की याददाश्त जेनेटिक एवं मानसिक भी हो सकती है. यदि आप भी किसी भी चीज को याद रखने में असमर्थ रहते हैं. तो आपको आलू का सेवन करना चाहिए. आलू में विशेष प्रकार की प्रोटीन भी पाया जाता है . जो हमारी याददाश्त को बनाए रखने में मदद करती है.



(4) आलू स्किन को भी अच्छा करता है:-यदि आपके चेहरे पर दाग धब्बे रहते हैं. तो आप को डरने की कोई जरूरत नहीं है. आलू स्किन के लिए लाभदायक है. क्योंकि इसमें कोलेजन नामक तत्व पाया जाता है. जो हमारी स्किन को हमेशा जवां बनाए रखता है.



(5) आलू हड्डी भी मजबूत करता है:-यदि आप की हड्डी कमजोर है. तो आपको आलू का सेवन करना चाहिए. आलू में कैल्शियम पाया जाता है. जो हमारी हड्डी को अधिक मजबूत करती है.



(6) आलू सूजन घटाएं:-यदि आपके शरीर में हमेशा सूजन बना रहता है. तो उबले आलू का सेवन करें. आलू में पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी 6, एवं खनिज पाया जाता है. आलू हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है.




(7) आलू दिल के लिए अच्छा है:-यदि आप दिल से संबंधित बीमारी से ग्रसित है. तो आपको आलू का सेवन करना चाहिए. उबले आलू का सेवन करने से दिल संबंधित बीमारी दूर होती है.



(8) आलू गठिया रोग भी ठीक करता है:-आलू में मौजूद विटामिन, फास्फोरस, calcium, मैग्नीशियम आदि पाया जाता है. यही सब गुण गठिया रोगी के लिए अधिक उपयोगी है.




(9) आलू पतले लोगों के लिए वरदान:-यदि आप बहुत ज्यादा पतले दुबले हैं, और हर रोज व्यक्ति आप का मजाक उड़ाते हैं. तो आपको उबला हुआ आलू का सेवन करना चाहिए. क्योंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट अधिक पाया जाता है. जो हमारी वजन को बढ़ाने का काम करता है.




(10) आलू पाचन शक्ति मजबूत करता है:-यदि आप का पाचन शक्ति कमजोर है. तो आपको आलू का सेवन करना चाहिए. आलू पाचन शक्ति को मजबूत करते हैं.



(11) आलू छाले भी दूर करता है:-जब हमारे मुंह में किसी प्रकार के छाले हो जाते हैं. तब हम खाना भी ठीक से नहीं खा पाते हैं. लेकिन उबला हुआ आलू खाने से यह समस्या दूर हो जाती है.





आलू खाने की कुछ नुकसान भी है जैसे:-


(1) आलू एसिडिटी व्यक्ति को नहीं खाना चाहिए:-यदि आप एसिडिटी से ग्रसित हैं. तो आपको आलू खाने से बचना चाहिए. क्योंकि आलू खाने से पेट में गैस बन जाती है. ऐसे में हमें आलू का सेवन कम करना चाहिए.



(2) शुगर व्यक्ति को आलू नहीं खाना चाहिए:-यदि आप शुगर के मरीज हैं. तो आपको आलू बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. आलू हमारी ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ा देता है. इसलिए आलू का प्रयोग कम करें.



(3) ब्लड प्रेशर व्यक्ति को आलू नहीं खाना चाहिए:-यदि आप बीपी के मरीज हैं. तो आपको आलू का सेवन एकदम ही नहीं करना चाहिए. यह हमारी ब्लड प्रेशर को अधिक बढ़ा देता है. इसलिए आलू का सेवन कम करें.



(4) वजन बढ़ सकता है:-यदि आप अधिक पतले दुबले हैं. तो आलू आपके लिए वरदान साबित हो सकता है. क्योंकि यह हमारा वजन को बढ़ाने का काम करता है. क्योंकि आलू में कैलोरी अधिक पाया जाता है. जो व्यक्ति पहले से अधिक स्वस्थ हैं. उसे आलू कम सेवन करना चाहिए.



दोस्तों, आपको आलू की जानकारी कैसी लगी. हमें जरूर अपनी राय दें.




                                      Thanks

                                       🤗😩😩😩😩

कोई टिप्पणी नहीं: